Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Giloy Juice के बारे में जानिए।

Giloy juice: गिलोय (Giloy ) के बारे में तो सभी जानते हैं और जो नहीं जानते हैं इस आर्टिकल को पढ़ ले। यहां हम बात कर रहे हैं गिलोय के बारे में तो यह जान लीजिए गिलोय जूस (Giloy juice) बहुत ही लाभदायक होता है हमारे शरीर के लिए। जो लोग नियमित थोड़ी-थोड़ी मात्रा में गिलोय जूस (Giloy juice) का सेवन करते हैं।  वह लोग बहुत सारी बीमारियों से बचे रहते हैं।


Giloy Juice के बारे में जानिए।


वैसे तो ज्यादा समझदार  लोगों  ने गिलोय का पौधा (Giloy Plant) अपने घर पर ही उपाय होते हैं  और  खुद का बनाया हुआ गिलोय जूस ही पीना बेहतर समझते हैं। और यह बात बिल्कुल सही भी है। क्योंकि कंपनियों के द्वारा बनाए गए गिलोय के प्रोडक्ट या गिलोय जूस में क्या है किसी को कुछ पता नहीं होता है।

Giloy क्या होती है ? | Giloy in Hindi

Giloy Benefits जानिए हिंदी में। Benefits of giloy in hindi

Giloy Juice लगातार कितने दिनों तक पीना चाहिए?

Giloy का सेवन कितने समय तक कर सकते हैं?

गिलोय की गोली कैसे लें?

इन प्रोडक्ट में गुणवत्ता अच्छी है या नहीं यह भी किसी को पता नहीं होता है। वैसे समझदारी भी इसी  बात में है। कि आप अगर नेचुरल  चीजों का इस्तेमाल करना चाह रहे हैं तो आपको इनका इस्तेमाल खुद बनाकर ही करना चाहिए। अगर आपको इस की अच्छी समझ है  तो।


जैसे कि आप जानते ही हैं की गिलोय से काफी फायदा होता है और बहुत सारी बीमारियां भी नजदीक नहीं आती है। अगर आप गिलोय जूस नहीं बनाना जानते हैं और किसी कंपनी के प्रोडक्ट  इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो मैं एक ही नाम आपको सुझाव दूंगा।  वह है पतंजलि गिलोय जूस।


Watermelon In Hindi | तरबूज खाने के फायदे हिंदी में


पतंजलि गिलोय जूस (Patanjali Giloy Juice) बहुत ही अच्छा और उत्तम गुणवत्ता के साथ मनाया जाता है । और मैंने  एक गिलोय जूस खुद बनाया और दूसरा पतंजलि का भी इस्तेमाल किया। जब मैं इन  दोनों का इस्तेमाल किया तो मुझे दोनों में कोई विशेष अंतर नहीं दिखा। तो मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि यह  पतंजलि का गिलोय जूस (Patanjali Giloy Juice) भी काफी बेहतर है। किंतु मैं आपको एक अच्छी सलाह देना चाहूंगा कि आप अपना घर में बनाया  गिलोय जूस (Giloy juice) ही इस्तेमाल करें।  अच्छी क्वालिटी का  गिलोय जूस आप घर में खुद ही बना सकते हैं।


जैसे कि आप जानते  है कि गिलोय के इस्तेमाल से अस्थमा, साँस से संबंधित रोग, और खांसी में बहुत फायदा होता है। जैसे कि मैंने बताया था की पतंजलि का गिलोय जूस अच्छा होता है और इसका टेस्ट भी बहुत अच्छा है। जब मैंने पतंजलि का गिलोय जूस का इस्तेमाल किया तो मैंने पाया कि  इसे नीम और आमला के साथ मिला कर बनाया गया है।  जब मैंने इसका उपयोग किया तो मुझे और आमला का टेस्ट महसूस हुआ। 


कई लोगों में यह धारणा  है कि गिलोय जूस बहुत की कड़वा होता है। हां यह बात सही है कि यह कड़वा होता है पर यह उतना कड़वा नहीं होता है जितना कि नीम का जूस होता है। अगर आप खुद घर में बना हुआ गिलोय का जूस नहीं पी सकते हैं तो  पतंजलि का गिलोय जूस इस्तेमाल करें।



अस्वीकरण : ( Disclaimer )ध्यान दीजिए यदि आप किसी बीमारी के शिकार हैं या फिर किसी की दवाई का सेवन कर रहे हैं। तो आप उपरोक्त जानकारी का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श ले।

Post a Comment

0 Comments

Featured Post

साइकिलिंग करना अच्छा या मॉर्निंग वॉक करना लाभदायक

Natural health tips : साइकिलिंग (Cycling) और मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) दोनों में से क्या लाभदायक है। एक नजरिए से देखा जाए तो साइकिलिंग (C...

Ad Code